क्लाउड किचन कैसे शुरू करें ( Cloud Kitchen Kaise Start Kare )? Process | License | Cost - Business License | Business Idea | license Dekho

Header Ads

क्लाउड किचन कैसे शुरू करें ( Cloud Kitchen Kaise Start Kare )? Process | License | Cost

Cloud Kitchen Kaise Start Kare


क्लाउड किचन कैसे शुरू करें की पूरी जानकारी:-

दोस्तों आज के समय में लोग नौकरियों से ज्यादा महत्व बिजनेस को ही देने लगे हैं, बढ़ती टेक्नोलॉजी के चलते अलग-अलग प्रकार के बिजनेस का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। अभी के वक्त अधिकतर लोग अपना बिजनेस ऑनलाइन ही करना चाह रहे हैं क्योंकि ऑनलाइन बिजनेस काफी ज्यादा ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। अब अधिकतर काम ऑनलाइन ही किए जाते हैं इसलिए ऑनलाइन बिजनेस करना एक मुनाफे का सौदा माना जा सकता है।  

इंटरनेट पर ऐसे कई सारे प्लेटफार्म मौजूद हैफ जेसे की Zomato, Swiggy जहां से कोई भी व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू कर सकता है और कई कंपनियां ऐसी भी है जो ऑनलाइन बिजनेस करके काफी अच्छा पैसे कमा रही है। ऐसे में इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसे शुरू करने में आपको ज्यादा पैसे लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। इसे हम Cloud Kitchen Business कहते है।

इस बिजनेस का नाम है क्लाउड किचन का बिजनेस। अब कई लोगों के द्वारा अपने घर में ही क्लाउड किचन बिजनेस शुरू किया जा रहा है और इसके चलते वह महीने में बेहद ही अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं। इसलिए इस लेख के द्वारा हम आपको Cloud Kitchen Kaise Start Kare के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं, अगर आप अभी Cloud Kitchen Kaise Start Kare से जुड़ी जानकारी चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

Cloud Kitchen क्या है?

Cloud Kitchen एक ऐसा बिजनेस होता है जिसमें रेस्टोरेंट और दुकान के बिना ही ग्राहकों तक उनका भोजन डिलीवर किया जाता है। कोई भी व्यक्ति अपने घर में ही क्लाउड किचन शुरू कर सकता है और लोगों तक अपने भोजन को पहुंचा सकता है। करोना काल के बाद ऑनलाइन फूड डिलीवरी का मार्केट काफी तेजी से बढ़ गया है और यह 15 बिलियन डॉलर का मार्केट है। 

इसका सफल होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि फूड डिलीवरी अब काफी फास्ट हो चुकी है, ऑर्डर करने के तुरंत बाद ही लगभग आधे घंटे के अंदर लोगों के पास उनका खाना पहुंच जाता है, जिसके चलते लोग ज्यादा से ज्यादा ऑर्डर कर रहे हैं। इन्हीं सब कर्म के चलते क्लाउड किचन काफी तेजी से रफ्तार धार रहा है और  अब आप cloud kitchen business model को थोडा बहुत समझ गए होंगे। यदि आप को अभी मन में यह सवाल आ रहा है की आप के अपने शहर में कितने क्लाउड किचन चल रहे है तो आप गूगल पर cloud kitchen near me सर्च कर सकते है।

Cloud Kitchen का चयन क्यों करें?

Cloud Kitchen Kaise Start Kare जानने से पहले आपको यह जानना चाहिए कि हमें इसका चयन क्यों करना है। समय के साथ क्लाउड किचन का कॉन्सेप्ट धीरे-धीरे पूरी दुनिया भर में फैल जाएगा, इसे खोलने का सबसे मुख्य कारण यह भी है कि लोगों को रेस्टोरेंट खोलने में जो पैसे लगते हैं वह अब बच जाएंगे। क्लाउड किचन किसी भी घर के अंदर शुरू हो सकता है और इसकी खासियत है कि यह सिर्फ खाना बनाता है और खाना पैक करके डिलीवरी हो जाता है। 

इन सभी चीजों के चलते बेहद ज्यादा पैसे की बचत होती है और साथ ही साथ कर्मचारी और साफ सफाई में भी कम मेहनत लगती है। अभी भी कई सारे ऐसे एप्लीकेशन है जो रेस्टोरेंट, होटल,  ढाबा और भोजनालय से संपर्क करके पार्टनरशिप कर लेते हैं जिसके चलते लोगों को अलग-अलग सेफ द्वारा बनाए गए खाने का स्वाद भी मिल पाता है। 

क्लाउड किचन कैसे स्टार्ट करे ( Cloud kitchen Kaise start kare ):-

बहुत से लोगों को क्लाउड किचन के बारे में पता तो है लेकिन उन्हें अभी तक यह नहीं पता है कि Cloud Kitchen Kaise Start Kare? ऐसे में यहां पर हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे एक क्लाउड किचन स्टार्ट कर सकते हैं।

क्लाउड किचन स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपको Zomato cloud kitchen registration करना है और आप इसी तरह Swiggy cloud kitchen registration कर सकते है। इसके अलावा आप अपना फ़ूड डिलेवरी एप भी बंना सकते है इसके लिये आप को एक एप्लीकेशन बनाना होगा जहां आप अपने कस्टमर से कांटेक्ट करेंगे और आप उन्हें अलग-अलग प्रकार की सर्विसेज प्रदान करेंगे, इसमें ऑर्डर, बिलिंग, कस्टमर का फीडबैक जैसे चीज है शामिल रहेंगे। कस्टमर और आपको जोड़ने का काम इस एप्लीकेशन द्वारा ही किया जाएगा।

इसे शुरू करने से पहले आपको जगह के बारे में भी जरुर सूचना चाहिए क्योंकि ग्राहकों को गरम-गरम खाना बेहद पसंद होता है इसलिए उन्हें जल्दी डिलीवरी देना होगा, वहीं अगर आप शहर के बीच में जगह लेते हैं तो आपके लिए यह सबसे ज्यादा कारगर साबित हो सकता है।

Cloud kitchen business शुरू करने के लिए आपके पास 200 से 300 स्क्वायर फीट की जगह होनी चाहिए जहां आप सारे सामानों को अच्छे तरीके से रख पाए। Cloud kitchen business कम पैसे में भी शुरू किया जा सकता है इसके लिए आपको सिर्फ सेटअप लगाने पर ध्यान देना होगा। क्लाउड किचन के लिए फूड से रिलेटेड बर्तन, किचन के लिए जगह, राशन, बर्नर, फ्रीजर व अन्य चीजों की जरूरत पड़ेगी। 

वहीं अगर आपके पास इन चीजों को खरीदने का पैसा भी नहीं है तो आप इन्हें किराए पर भी ले सकते हैं और इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

वहीं बिजनेस को बढ़ाने के लिए आप सिर्फ एक एप्लीकेशन पर निर्भर नहीं रह सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ अन्य प्लेटफार्म का भी सहारा लेना होगा। वही आप खुद की अपनी व्यवसाय के लिए एप्लीकेशन या वेबसाइट भी बना सकते हैं।

खुद का एप्लीकेशन या वेबसाइट बनाने का यह फायदा है कि डायरेक्ट ऑर्डर आपको कस्टमर के द्वारा ही मिलेगा और बीच में कोई भी कमीशन नहीं लगा जिससे आपकी प्रॉफिट दुगनी हो सकती है। लेकिन शुरुआत में अगर आप अपना खुद का वेबसाइट नहीं बनना चाहते हैं तो आप जोमैटो और स्विग्गी से समझौता कर सकते हैं।

क्लाउड किचन शुरू करने के लिए जरूरी लाइसेंस:-

अगर आप Cloud kitchen business शुरू करना चाहते हैं तो इससे पहले आपको कई प्रकार के लाइसेंस लेने होंगे और Firm registration करवानी होगी तभी जाकर आप इसे शुरू कर सकते हैं। क्लाउड किचन शुरू करने के लिए जरूरी लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन निम्न है:-

  1. फ़ूड लाइसेंस ( FSSAI Food License )
  2. जीएसटी का रजिस्ट्रेशन ( GST Registration ) 
  3. नगर निगम का लाइसेंस (Trade License)
  4. बिजनेस रजिस्ट्रेशन नंबर ( Business Registration Number)

Note:- दोस्तों आप यदि यह सारे बिजनेस लाइसेंस आप घर बेठे बनवाना चाहते हो तो आप हमारी वेबसाइट license Dekho के माध्यम से घर बेठे अप्लाई कर सकते है। या फिर आप हमें इस नंबर पर कॉल  या Whatsapp +91 8505028787 कर सकते है। 

क्लाउड किचन शुरू करने में कुल इन्वेस्टमेंट:-

Cloud kitchen business का प्रचलन इतना तेजी से इसलिए बाद क्योंकि क्लाउड किचन शुरू करने में आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। क्लाउड किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले कई सामग्री पहले से ही हमारे घरों में मौजूद होते हैं जिस कारण कई सामग्री लेने से हम बच जाते हैं। वही बिजनेस का रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस लेने में आपको ₹5000 से ₹10000 तक का खर्चा सकता है। 

वहीं अगर क्लाउड किचन शुरू करने में कुल इन्वेस्टमेंट का बात किया जाए तो इसे आप ₹30,000 से लेकर ₹50,000 में भी शुरू कर सकते हैं। क्लाउड किचन का इन्वेस्टमेंट इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सा सामान बेचने वाले हैं और आपके पास कौन-कौन सी चीज़ें पहले से उपलब्ध है। इस लगने वाले पेसे को हम Cost of setting up a cloud kitchen कह सकते है।

Cloud Kitchen Concept में प्रॉफिट:-

कोई भी बिजनेस शुरू करने के पीछे का मकसद पैसे कमाना ही होता है इसलिए आपको क्लाउड किचन बिजनेस में कितना प्रॉफिट होगा इसके बारे में भी जरूर जानना चाहिए। क्लाउड किचन बिजनेस के शुरुआती समय में आपको थोड़े मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है जहां आपको काम ऑर्डर मिलेंगे लेकिन जब आपका क्लाउड किचन जम जाता है तो आपको इसमें अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है। 

अगर आप क्लाउड किचन के द्वारा एक दिन में 50 से 100 ऑर्डर लेते  हैं और आपका एक आर्डर ₹100 से ₹200 का है तो आप प्रतिदिन इसके द्वारा ₹10,000 तक कमा सकते हैं। मेरे द्वारा बताया गया यह आंकड़ा बेहद ही कम है क्योंकि इससे लोग हर महीने बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे हैं।

क्लाउड किचन का मार्केटिंग कैसे करें? :-

आपने अभी तक यह तो जान लिया है कि Cloud Kitchen Kaise Start Kare लेकिन स्टार्ट करने के बाद सबसे महत्वपूर्ण इसकी मार्केटिंग होता है, आप जितना ज्यादा क्लाउड किचन का मार्केटिंग करेंगे उतना ज्यादा लोगों को आपके क्लाउड किचन के बारे में जानकारी मिलेगी जिससे आपको अधिक से अधिक ऑर्डर भी प्राप्त होंगे। क्लाउड किचन का मार्केटिंग ऑनलाइन तरीके से बेहद ही आसानी के साथ किया जा सकता है। 

इसके साथ ही अगर आपके पास पैसे हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट भी रख सकते हैं या किसी एजेंसी को भी हायर कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में आप Google ads,Facebook ads और Search Engine Optimization करवा सकते है। इसके अलावा अब सोशल मीडिया पर भी प्रमोशन कर सकते हैं क्योंकि अब अधिकतर लोग सोशल मीडिया पर रहते हैं। वही ऑफलाइन तरीके से बात किया जाए तो आप अपने इलाके में जगह-जगह पर अपना पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं। बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपकी मार्केटिंग अच्छा होना चाहिए क्योंकि मार्केटिंग किसी भी बिजनेस को बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करता है।

Top Cloud Kitchen FAQ:

Q: Cloud Kitchen meaning और क्लाउड किचन क्या होता है?

Ans: Cloud Kitchen का  meaning होता है की एक ऐसा बिजनेस होता है जिसमें दुकान या रेस्टोरेंट के बिना ही ग्राहकों तक उनका भोजन डिलीवर किया जाता है। इसके अलावा ग्राहक खुद भी उस आर्डर को लेने आ सकता हे। इसकी बिज़नस मॉडल को Cloud Kitchen कहते है।

Q: एक क्लाउड किचन शुरू करने में कितने इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है?

Ans: एक क्लाउड किचन शुरू करने में अधिक से अधिक ₹50,000 तक की इन्वेस्टमेंट की जरूरत रहती है। यह इन्वेस्टमेंट आप के सेटअप के अकार्डिंग बढ़ और कम भी हो सकती है। यह आर्डर डिलीवर करने की कैपेसिटी पर काफी ज्यादा डिपेंड करती है।

Q:  क्लाउड किचन बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन कितना मिलता है?

Ans: क्लाउड किचन बिजनेस में 60% से 40% तक का प्रॉफिट मार्जिन बेहद हीं आसानी के साथ मिलता है।

Q: क्लाउड किचन बिजनेस शुरू करके एक महीने में कितना रूपया तक कमाया जा सकता है?

Ans: क्लाउड किचन बिजनेस शुरू करके एक महीने में ₹100000 तक भी कमाया जा सकता है।

Q: क्लाउड किचन शुरू करने के लिए कितनी जगह की जरूरत पड़ सकती है?

Ans: क्लाउड किचन शुरू करने के लिए आपको 200 से 300 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत पड़ सकती है।

Q: क्या Jaipur में Cloud kitchen Start सही होगा?

Ans: दोस्तों Cloud kitchen Start करने के लिये Jaipur एक शानदार और एतिहासिक शहर यह टूरिजम की वजह से क्लाउड किचन जयपुर में अच्छा चलेगा।

Q:  क्या Cloud kitchen franchise लेना सही रहता है?

Ans: Cloud kitchen franchise लेना काफी फायदेमंद सोदा हो सकता है इसके लिये आप जिस भी Cloud kitchen franchise लेना चाहते है उसके प्रोडक्ट्स और उसकी पहले से चल रही franchise प्रॉफिट कर रही है या नहीं यह जानकारी पता कर ले।

निष्कर्ष:

ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको Cloud Kitchen Kaise Start Kare से संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी है। आज के समय में क्लाउड किचन के द्वारा लोग काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं और इसे शुरू करने में ज्यादा इनवेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं पड़ती है। समय के साथ यह तेजी से बढ़ रहा है और इसका लाभ आप भी उठा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Cloud Kitchen Kaise Start Kare तो ऊपर दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। उम्मीद करता हूं कि यह लेख आप को पसंद आया होगा और इससे अच्छी जानकारी भी मिली होगी, इसे पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 


No comments:

Powered by Blogger.